Zero Waste Wedding: शादी में खाने की बर्बादी को रोकने से लेकर बिजली के खर्च तक को कम करने से लिए टिप

अगर आप भी अपनी शादी को Zero Waste Wedding बनाना चाहती हैं तो यहां बताए टिप्स करें फॉलो।


शादियों में भला खर्चा न हो ऐसा कैसे हो सकता है, बैंड, बाजा तो होता ही है और बारातियों को खुश करने के लिए न जाने कितनी चीजों का इंतजाम होता है। यूं कहा जाए कि आजकल की शादियां सिर्फ शादियां न होकर एक बड़ा प्रोजेक्ट बन गयी हैं। इन शादियों में लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों भी खर्च होने लगा है। लेकिन एक दिन के सेलिब्रेशन को ख़ास बनाने के लिए भला इतना खर्च करना कहां की समझदारी है।


यही नहीं शादी को ख़ास बनाने के लिए न जाने कितनी चीजों की बर्बादी भी की जाती है, जबकि कुछ चीजों को बर्बाद होने से बचाया भी जा सकता है। आंकड़ों के अनुसार भारत में हर साल 10 मिलियन से अधिक शादियां होती हैं और ये सभी शादियां प्लास्टिक के कटलरी, इस्तेमाल किए गए फूलों और बड़ी मात्रा में भोजन आदि के रूप में न जानें कितना कचरा पीछे छोड़ती हैं। शादी के लिए अगर हम कुछ ख़ास टिप्स को आजमाएंगे तो शादी को Zero Waste Wedding बना सकते हैं। आइए Made in Heaven के Wedding curators Aaradhana & Prateek Kashyap से जानें कि कैसे आप शादी में होने वाली चीज़ों की बर्बादी को रोक सकते हैं और कैसे इसे Zero Waste Wedding बना सकते हैं।


कोरोना महामारी ने आजकल हाइब्रिड शादियों को आदर्श बना दिया है। यह सुरक्षित होने के साथ कम लागत वाली हो सकती हैं। आप शादी को इंटिमेट वेडिंग की तरह सेलिब्रेट करें। शादियों में मेहमानों की संख्या कम से कम रखें और अपने ख़ास रिश्तेदारों को ही शादी में इन्वाइट करें। मेहमानों की संख्या कम से कम होने से, आप काफी देर तक शादी का आनंद ले सकते है। मेहमानों की कम उपस्थिति सजावट की बेहतर योजना बनाने में आपकी मदद करेगी। साथ ही, कम-कचरा समाधान लागू करने में भी मदद करेगी जो कि एक बड़ी शादी की पार्टी के साथ संभव नहीं हो सकता है।


एक दिन की शादी को प्राथमिकता दें

एक दिन की शादी आयोजन स्थल पर जेनसेट और बिजली के भार से बचने में मदद मिलेगी। एक खुले लॉन और प्राकृतिक सुंदरता, फूलों और पेड़ों के साथ छाया का एक स्थान चुनें। यदि स्थल प्राकृतिक रूप से आकर्षक है, तो आप सजावट के खर्चे और इससे बचने वाले कचरे से भी बचेंगी। इसके अलावा अपना शादी का वेन्यू बुद्धिमानी से चुनें। शादी के लिए एक स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल स्थान का चयन करें जो सौर ऊर्जा, खाद और रीसायकल कचरे का उपयोग करता है। शादी के लिए पेपर इन्विटेशन से बचें और ई-इनविटेशन के लिए जाएं।


थीम वेडिंग से बचें

थीम वेडिंग में विस्तृत संरचनाएं शामिल होती हैं, जिसमें लकड़ी, थर्माकोल और अन्य सामग्रियों का उपयोग शामिल होता है जिसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसलिए आमतौर पर Zero Waste Wedding के लिए थीम वेडिंग से बचने की सलाह दी जाती है। यदि आप एक थीम वेडिंग की योजना बनाते हैं, तो सजावट और उपकरण खरीदने के बजाय किराए पर लें। यह सुनिश्चित करेगा कि कम बर्बादी हो और आप इसके इस्तेमाल के बाद उसे वापस भी कर सकते हैं।


सजावट में दिखाएं समझदारी



शादी के लिए आपको सजावट के समय समझदारी दिखाने की आवश्यकता है। प्लास्टिक से बचें, इसके बजाय ताजे फूलों का उपयोग करें और एक छोटे उद्यमी का समर्थन करें। फूलों का कचरा गैर सरकारी संगठनों को दिया जा सकता है जो उन्हें अपसाइकिल करते हैं और ताजे फूलों के कचरे से उत्पाद बनाते हैं। इसके अलावा, फोम मुक्त फूलों का इस्तेमाल करें। लाइव प्लांट्स को केंद्रबिंदु के रूप में उपयोग करें। ज्यादा बिजली की रोशनी से बचें, इसके बजाय सौर लालटेन का प्रयोग करें। एक आम भारतीय शादी में अकेले लाइटिंग पर 2 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए जाते हैं।


खाने की बर्बादी पर नजर रखें

यह चौंकाने वाली बात है कि औसतन भारतीय शादियों में 10-20 फीसदी खाना बर्बाद हो जाता है। भोजन की बर्बादी से बचने के लिए, प्लेट डिनर का विकल्प चुनें, यदि आप बुफे कर रहे हैं तो खाते समय लिमिटेड खाना लें। अपनी शादी में फूड बैंक को खाना दान करने से बेहतर और क्या हो सकता है? स्थानीय किसानों को स्थानीय स्रोत वाले भोजन का चयन करके, मौसमी भोजन का विकल्प चुनें और नॉनवेज की तुलना में अधिक वेज व्यंजन चुनें।


पानी के लिए जग का करें इस्तेमाल

पानी के लिए प्लास्टिक की पानी की बोतलों को सुगंधित फिल्टर पानी से बदलें। अतिथि कमरों में रीयूज पानी की बोतलें और जग का विकल्प चुनें। पेपर नैपकिन की जगह कपड़े के नैपकिन का इस्तेमाल करें। कटलरी के लिए सिरेमिक, स्टील या बांस का उपयोग करें। सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग करें ताकि उत्सव खत्म होने के बाद खाद बनाना आसान हो।



शादी के तोहफे

शादी में गिफ्ट देने की बजाय गिफ्ट रजिस्ट्री सेवाओं या ई-गिफ्ट कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं जो अकेले उपहारों से उत्पन्न कचरे को लगभग 50% तक कम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपको किसी गिफ्ट की आवश्यकता नहीं है, तो आप मेहमानों से गिफ्ट के रूप में दान का समर्थन करने का अनुरोध कर सकते हैं। जरूरतमंदों को उपहार दान करना एक साथ अपना जीवन शुरू करने का एक कर्तव्यनिष्ठ तरीका हो सकता है।


हालांकि आप हमेशा चीजों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं लेकिन आप अपनी तरफ से कोशिश करके अपनी शादी को Zero Waste Wedding बना सकते हैं। कि मेहमान आपको क्या उपहार दें, आप रिटर्न उपहार के साथ टिकाऊ हो सकते हैं। इसलिए, जीरो-वेस्ट थीम वाले वेडिंग फेवर का चुनाव करें। प्लास्टिक गिफ्ट रैप्स का उपयोग न करें, इसके बजाय पुन: प्रयोज्य कंटेनर, जूट बैग या कपड़े के पर्स का उपयोग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हर जिन्दगी के साथ।

2 views0 comments